Ching’s Secret: How Chings Became India Number 1 Desi Chinese Brand? क्या आपने कभी सोचा है कि चटनी बेचकर भी आप 100 करोड़ रुपये कमाए जा सकते हैं? तो इसका जबाब है हां दोस्तों , “चिंग’ सीक्रेट” एक पूरी भारतीय कंपनी है जिसने यह कारनामा कर दिखाया है नाम इसके चायनीज़ जैसा लगता है लेकिन आपको हैरानी होगी यह शुद्ध भारतीय कंपनी है और इसके मालिक का नाम अजय गुप्ता है और वह खुद को भारत की एकमात्र देसी चायनीज ब्रांड के रूप में पेश करते हैं। इस कंपनी की प्रगति का मुख्य कारण है ‘हमारी गृहस्थ महिलाओ की आदतें’ को देखा और समझा और अपने स्टाइल मैं देसी चाइनीज़ ब्रांड “चिंग सीक्रेट” बना दिया और 100 करोड़ रुपये का टर्नओवर तो सिर्फ चटनी का है। इसके अलावा, वे मसाले, सॉस और हर चीज़ बेचते हैं। और यदि हम कुल कुछ देखें, तो 2022 का टर्नओवर 580 करोड़ रुपये था और इस साल, लक्ष्य 800 करोड़ रुपये की प्राप्ति करने का रखा गया है और कई बड़ी कम्पनीस तो इसे खरीदने के लिए इनके पीछे नहा धोकर पड़ी है और इसे खरीदने के लिए लाइन में है टाटा, नेस्ले, एचयूएल आदि। अब तक 5000 करोड़ रुपये की बोली पर पहले से ही डाल दी गई है और शायद इस कंपनी को 8000 करोड़ रुपये में बेचा जा सकता है |
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका बिज़नेस के एक और नए फ्रेश आर्टिकल मैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Chings’s Secret कम्पनी के बारे मैं बतायंगे की कैसे इसके मालिक अजय गुप्ता ने चाइनीज़ नाम रखकर और अच्छा प्रोडक्ट बनाकर पूरी बेहतर मार्केटिंग के साथ इसको करोडो का ब्रांड बना दिया जिसे खरीदने के लिए टाटा, नेस्ले जैसी कंपनी भी इनके आगे झुक रही है |
Secret 1: Ching’s Secret Unique Idea
चिंग’ सीक्रेट को इस सफलता तक पहुंचाने का पहला रहस्य है इसके भारतीय आहार पर आधारित उत्पादों का निर्माण तथा इन्होने समझा कि भारत मैं हर राज्य का खानपान अलग अलग है पंजाब मैं कुछ हिमाचल मैं कुछ लेकिन इन्होने यह भी समझा की चाइनीज़ खाना भारत के हर कोने मैं प्रशिद्ध है और लोगो का काम आसान करने के लिए इन्होने किंग्स सीक्रेट मसाले बनाये और यह एक देसी चायनीज ब्रांड के रूप में जाना जाता है, जो भारतीयों के भोजन की आदतों से अभिप्रेत हुआ है। वे मसाले, सॉस और चटनी के उत्पाद बेचते हैं, जो भारतीय रसोई में आमतौर पर पाए जाते हैं। जब लोग ऐसा एक उत्पाद खरीदते हैं, जो उनकी आदतों के साथ मिलता है, तो वे उसे खरीदने के लिए तैयार होते हैं।
Secret 2: Ching’s Secret Launched Multiple Products
चिंग’ सीक्रेट ने अपने उत्पादों को विपणन और प्रचार कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित किया है। इन्होने ऐसे प्रोडक्ट लांच किये जिन्हे पहले कभी तक किसी भी कंपनी ने लांच ही नहीं किये थे | इन्होने भारतीय खान पान मैं हर प्रकार जैसे देसी, चाइनीज़, पंजाबी, साउथ इत्यादी हर प्रकार के भोजन के लिए मसाला और अन्य सामग्री उत्पाद की ताकि लोगो का काम आसान हो सके इन्होने अपनी कंपनी को दो भागो मैं विभाजित किया चिंग्स सीक्रेट एवं स्मिथ & जोन्स और अन्य कई प्रोडक्ट लांच किया
सबसे पहले चिंग्स कंपनी ने सॉस ब्रांड लांच किया जिसमे इन्होने सबसे पहले सोया सॉस, ग्रीन चिल्ली सॉस, रेड चिल्ली सॉस वेनेगर सॉस आदि लांच किया पहले ये सॉस केवल बड़े रॉस्टरान्ट और होटल्स पायी जाती थी इनकी वजह से आज घर घर मैं यह सब सॉस आपको देखने को मिलती है |
फिर इन्होने स्मिथ एंड जोंस कैटेगरी मैं लांच किया जिंजर गार्लिक पेस्ट ( अदरक और लहसुन का पेस्ट ) यह पेस्ट पहले महिलाओ द्वारा घर बनाया जाता था यह पहला ऐसा प्रोडक्ट था जिसके बारे में किसी ने कम्पना भी न की होगी
Secret 3: Ching’s Secret Trained and Professional team
चिंग’ सीक्रेट की दूसरी गुप्त बात है प्रशिक्षित और प्रोफेशनल टीम। इस कंपनी में काम करने वाले लोग परिपूर्ण विशेषज्ञता और कौशल के साथ चुने जाते हैं। वे अपने क्षेत्र में विशेषता रखते हैं और उत्पादों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए मेहनत करते हैं। यह टीम चिंग’ सीक्रेट की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
Secret 4 : Ching’s Secret Marketing and Promotional Programs
चिंग’ सीक्रेट ने अपने उत्पादों को विपणन और प्रचार कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित किया है। ये कार्यक्रम उन्हें उनके लक्ष्य और उत्पादों के बारे में ज्ञान प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे विभिन्न माध्यमों का उपयोग करके अपने उत्पादों की विभिन्नता को प्रमोट करते हैं और लोगों को उनकी आदतों के साथ उनके उत्पादों को संपर्क करने के लिए प्रेरित करते हैं।
किंग्स सीक्रेट की विज्ञापन टीम को मालूम था की उनका ब्रांड लोगो को बहुत पसंद आया है और इसी ब्रांड को आगे तक पहुंचने के लिए उन्होंने अपने मसाले तड़कता भड़कता अभिनेता का चयन किया और यह देखते हुए उन्होंने “रणवीर सिंह” को अपने चिंग्स सीक्रेट ब्रांड का अम्बेसेडर बना दिया
View this post on Instagram
Secret 5: Ching’s Secret Presence Among People
चिंग’ सीक्रेट ने एक महत्वपूर्ण रहस्य का उपयोग किया है, वह है लोगों के बीच उपस्थिति। उन्होंने विभिन्न सामाजिक मंचों का उपयोग करके अपने उत्पादों की प्रस्तुति की है और लोगों के साथ संवाद स्थापित किया है। इससे लोग इन उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इन उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
Conclusion
किंग्स सीक्रेट को भारतीय महिलाओ के एक आदत पकड़ मैं आयी की भारतीय महिलाओ का शौक है खाना अपने स्टाइल में बनाना क्योकि वह अपने आप को किसी शेफ से काम नहीं समझती वह सोचती है जो रेस्ट्रॉन्ट मैं बन सकता है वह वे घर पर ही बना सकती है उनके इन्ही काम को आसान करने के किये अजय गुप्ता ने चिंग्स का बिज़नेस खड़ा किया उनके काम को आसान करने के लिए हर तरीके के मसाले और चटनी का उत्पादन किया क्योकि वह जानते थे की इस मार्किट मैं अभी कोई बड़ा प्लेयर नहीं है शायद यही सबसे बड़ा कारण बना की “चिंग्स सीक्रेट” कंपनी पूरे भारतभर मैं प्रशिद्ध है How Chings Became India Number 1 Desi Chinese Brand ? उम्मीद करते है इस प्रश्न का जबाब आपको मिल गया होगा, धन्यवाद